70+ Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images

Mata Pita Quotes - दोस्तों, आज की इस पोस्ट में आपका स्वागत है। आज हम आपके लिए लेकर आ चुके है एक नई और बडी ही प्यारी ब्लॉग पोस्ट जिसका नाम है Mata Pita Quotes. दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को पढ़ते है तो आपके अंदर अपने माता पिता के लिए प्यार और इज्जत दोनों ही बढ़ेंगी और बढ़नी भी चाहिए क्योंकि हमारे माता पिता हमारे लिए हर वो चीज़ करते है जिससे हमें खुशी मिलती है। दोस्तों आप यह पोस्ट मैं से कुछ कोट्स अपने माता पिता को भी भेज सकते हो जिससे आपके बीच का रिश्ता और भी मजबूत और अटूट हो जाएगा। दोस्तों इस जहां में सिर्फ और सिर्फ एक ही ऐसा रिश्ता होता है जो कि बिना किसी मतलब के होता है और वो एक संतान और माता पिता के बीच का होता है। दोस्तों और क्या ही कहें माता पिता के बारे में उनकी तरफ में जितना कहें कम ही होगा। ये Mata Pita Quotes की ब्लॉग पोस्ट हमारे मित्र ने लिखी है जिसकी साईट shayrislap.com है दोस्तों आप इनकी लिखी Tehzeeb Hafi Shayari की ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते हो जो कि काफी अच्छी है। 


Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images


माता-पिता पर शायरी - Mata Pita Status Quotes in Hindi

इस जहां में तुम्हे कामयाबी भी मिलेगी और जिंदगी में सभी खुशियां भी मिलेंगी बस अपने माँ बाप की ता उम्र सेवा करो तुम्हे जन्नत में भी जगह मिलेगी.

 

दोस्त लोग अक्सर कहते हैं कि हमारा पहला प्यार भुलाए नहीं भूलता लेकिन पता नहीं वहीं लोग अपने माँ बाप के प्यार को कैसे भूलते है.    

 

खूबसूरती में जिसका कोई मुकाबला न हो उसे ये जहां कहते है और प्यार जिसका कभी कम न हो उसे मां कहते है 

 

जनाब कभी कभी सोचता हूं कि पता नहीं की क्या जादू है मेरी प्यारी मां के पैरों में जब भी जिंदगी में पैर छूने झुकता हूं अक्सर कई गुना ऊपर उठ जाता हूं

 

जनाब इस जिंदगी में अपने माँ बाप की आखों में कभी आंसू न लाओ हर पल सिर्फ ओ सिर्फ उनके चेहरे पर एक प्यारी मुस्कुराहट लाओ क्योंकि जितना उन्हें जिंदगी में खुश रखोगे ऊपरवाला उतना ही तुम्हारे दिल को सुकूं देगा.


Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images

मां तेरी आखों में आये आँसू के कतरे की सजा में कैसे काटूंगा ये जिंदगी गुजर जाएगी सजा काटते हुए लेकिन मैं फिर भी तेरा मुजरिम ही बना रहूंगा

 

ईस जमाने मैं हर कोई होते हैं सिर्फ आपसे अपने मतलब के लिए रिश्ता रखने वाले लेकिन सिर्फ ओ सिर्फ मा बाप ही होते है जो आपसे बिना किसी चीज़ की अपेक्षा किये आपसे सच्चा प्यार करने वाले.

 

न जाने आखिर कैसी सोच रखते है वो लोग जो मा बाप के रूप में बसे भगवान को अपने घर से बेघर करते है और एक पत्थर की मूरत को अपनी जिंदगी में जगह देते है


दोस्तों ये बात हमेशा याद रखना की जिस घर में रोज़ मां रोती है, उस घर में आने वाली हर बरकत कभीभी नहीं होती है. 

 

जिंदगी में गुजारे गए पल दोबारा कभी जीने को नहीं मिलते, होती है जान पत्थरों में भी लेकिन उनपर कभी पेड़ पौधे नहीं खिलते, मिली है इंसान की जिंदगी तो सेवा करो अपने माँ बाप की क्योंकि लाखों गलतियों को माफ करने वाले मा बाप हर किसी को नहीं मिलते.

 

Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images

कल किसी ने मुझे जन्नत का पता पूछा तो मैंने अपने मां बाप के पैरों का पता दे दिया.

 

अगर दिल को सुकूं चाहिए तो अपने माँ बाप के दिलों को जीत लो दुनिया की हर खुशी को अपने कदमों में पाओगे वरना सबकुछ होकर भी खुदको बेसहारा महसूस करोगे

 

अपनी माँ को रुलाकर कोई ठीकसे मुस्कुरा नहीं पाया और जो इंसा अपनी माँ को खुश रख पाया वो हारकर भी इस जहां को जीत गया

 

अपने माता पिता के घर में होने का एहसास हमें कभी नहीं होता, और अगर वो कुछ पलों के लिए ही सही घर से बाहर 

हो तो हमारी जिंदगी का हर लम्हा सिर्फ उनकी चिंता और बेचैनी में है गुजरता.

 

अच्छे माता पिता तो हर घर में मौजूद होते है इसमें कोई चिंता की बात नहीं, लेकिन असल में अच्छा बच्चा हर माता पिता के पास नहीं होता.

 

Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images

अगर हमें जिंदगी को सही ढंग और सुख शांति से गुजारना है तो हमें अपने माता पिता के पैरों में गिरकर ही अपने जीवन के हर लम्हे को बिताना चाहिये.

 

ये गुलाब का फूल है जनाब ये बडीही मेहनत के बाद डाली पे खिलता और लहराता है, गवारा नहीं मुझे उनके चेहरों को देखना जो हर बात पर अपने माँ बाप की कसम को खाकर उन बेचारों को दांव पर लगाता है.

 

चौबीसों घंटे अपने मोबाइल में लगे रहते हो फिर भी कुछ हासिल नहीं होता, कुछ समय गूजरों अपने माँ बाप के पैरों में क्योंकि हर सवाल का जवाब उस कम्बखत गूगल के पास भी नहीं होता.

 

हमने उसकी आखों में हमेशा लाड़ प्यार और समय पर डांट फटकार देखी लेकिन आज तक कहीं मेरी माँ जैसी प्यारी औरत इस जहां में नहीं देखी.

 

अगर तुम्हे जीतेजी स्वर्ग का एहसास पाना है तो और कुछ नहीं तुम्हे बस अपने माँ बाप के पैरों में अपने सर को रखना है.

 

जब इस जहां में पहली बार सांस ली तो तेरे माता पिता उस वक्त तेरे पास थे, जब कभी भी तेरे माता पिता अपनी आखरी सासें भरे तो बेशक तू भी उनके पास रहना.

 

Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images

माँ की आंखें खुद रोयेगी लेकिन तुम्हे हंसाएगी खुद भुकी रहेगी और तुम्हे खाना खिलाएगी और क्या कहूँ मा के बारे में उसकी सिर्फ एक मुस्कान तेरी पूरी जिंदगी बना देगी

 

ए उपरवाले मेरी बस इस एक ख्वाइश को पूरा कर देना की कबिभी माँ के बिना कोई घर न हो और प्यारी माँ कभी बेघर न हो.

 

सच्चे और साफ दिल से करो माँ बाप की सेवा उन किहि दुआएं जिंदगी में काम आएगी, जिंदगी में चाहे कितना भी आगे क्यों न बढलो तुम्हारी शक्सियत हमेशा माँ बाप के एहसानों की कर्जदार ही रहेगी.

 Mata Pita ke liye sabse sundar quotes

जनाब आजकल जिस भी घर में माता पिता दिल खोल के मुस्कुराते है ठीक उसी घर में भगवान बस्ते हैं.

 

दोस्तों इस चकाचौंद भरी जिंदगानी में हमें सिर्फ दो लोगों ख्याल रखना जरूरी है एक तो वो पिता जिसने तुम्हारी सफलता के लिए अपना सबकुछ दावं पर लगाया और दूसरी वो मा जिसे तुमने अपनी हर तकलीफ में याद किया

 

अपनी आँखों से नींद को हटाकर सुलाया हमको खुद रोकर हंसाया हमको, जनाब जिंदगी में कभी दुख मत पहुंचाना उन प्यारी सी हस्तियों को, उपरवाले ने माता पिता बनाया जिनको  

 

अपना फ़ोन छोड़कर माता पिता के साथ बैठने के सिर्फ ओ सिर्फ दो ही फायदे है कि उनके लिए आप कभी बड़े नहीं होते और आपके लिए वो बूढ़े नहीं होते

 

Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images


हमें जिस मंजिल को हासिल करना है उसकी मुसाफिरी बड़ी बहोत है, चार दिन की जिंदगी लेकिन इसमें मुश्किलें बहोत है, कबका खत्म कर देती ये दुनिया हमें,लेकिन क्या करें हमारी मा की दुआओं में असर जो बहोत है.

 

माँ की आखों से तब भी आंसू टपकते थे जब बेटा बचपन में खाना नहीं खाता था, मा तो बुढापे में भी अपने आंसू बहा रही है जब बेटा खाने के लिए रोटी नहीं देता  

 

गुलाम तो हम सिर्फ ओ सिर्फ अपने माता पिता के है जनाब वरना कम्बखत दुनिया के लिए हम कल भी नवाब थे और आज भी है.

 

जो मां हमें बचपन में हसाती थी अब हम उसे रुलाते है, बडाही जालिम वक्त है जनाब जिसने हमें बोलना सिखाया हम उसी को अक्सर डांट कर चुप करा देते है.

 

जब दौलत हो तो दुनिया की हर खुशी मिल जाती है दुकानों  में सिर्फ ओ सिर्फ अपने खोये मा बाप नहीं मिलते दुनिया की किसी भी दुकान में

 

तब अक्सर जीतेजी मर जाते है माता पिता जब उनकी औलाद कहती है की तुमने मेरे लिए किया ही क्या है

 

आजकल किसी को कामयाबी का पल जीने को नहीं मिलता शायद अब कोई बेटा अपने माँ बाप के पैर छूकर घर से नहीं निकलता.

 

माता पिता कभी अपने बच्चों की ख्वाइशें पूरी किये बिना नहीं सोते औलाद उनके दुख दर्द में मौजूद रहे या न रहे लेकिन वो छोटीसी खरोच पर अपने बच्चों के साथ है होते.

 

घूमों हर मंदिर और करों तीरथ हज़ार लेकिन अगर अपने माता पिता का दिल दुखाया तो सब हो जाएगा बेकार

 

Mata Pita Quotes in Hindi [Best Collection] with HD Images

इस दुनिया में हर रिश्ता जांच लो लेकिन अपने माता पिता पर कभी संकोच मत करो क्योंकि इस जहां में सिर्फ दो ही इंसान है जो आपके लिए जीते है.

 

जब हमारे माता पिता हमें बचपन में एक प्यारे शहज़ादे की तरह पालते है तो दोस्तों हमारा भी उनके प्रति कर्तव्य होता है, कि उनके बुढापे की जिंदगानी हम नवाबों की तरह गुजारे.

 

अपनी माँ की आखों में आंसू का एक कतरा भी मत आने दे ए दोस्त, क्योंकि जब मा हमसे बिछड़ती है तो दो पल भी ठीक से नींद नहीं आती, दौलत का गुरुर मत कर इतना क्योंकि चाहे कितना भी दौलतमंद हो तू लेकिन बिछड़ी माँ को ये कम्बखत दौलत कभी वापस नहीं ला पाती

 

बडाही जालिम जमाना है जनाब लोग अक्सर अपने माता पिता की दी नासियत को भूल जाते हैं लेकिन कभी उनकी बनाई वसीयत को नहीं भूलते.

 

किसीने बडाही सही कहा है असल जिंदगी के शौक तो अपने माता पिता के पैसों से पूरे होते थे जनाब खुदके कमाएं हुए पैसों से तो सिर्फ ओ सिर्फ जरूरतें पूरी होती है.

 

प्यारी माँ की शख्सियत भी बड़ी कमाल होती है, जब हम पैदा होते है, तो माँ हमारी देखभाल करती हैं, और हमारे मरने से पहले ही वो खुद गुजरकर हमारे लिए जन्नत सजाती है.

 

इस कम्बखत जिंदगी में कुछ हासिल न कर पाए तो क्या गम है अपने माँ बाप कौनसे हीरे जवारातों से कौनसे कम है, क्यों ज़्यादा की ख्वाइश करना इनके कदमों में मिली जगह कहाँ जन्नत से कम है

 

रात की बची हुई रोटी के चार टुकड़ें हो और परिवार में बच्चे  भी चार हों तो खुद भूखी रहकर बच्चों को अपने हिस्से का निवाला अपने बच्चों खिलाने वाली सिर्फ ओ सिर्फ माँ होती है.

 

अपने आपको भूलो लेकिन कभी अपने माता पिता को मत भूलना इनके एहसान हज़ारों हैं तुमपर इनमें से एक को भी मत भूलना

 

अपनी माँ बाप की कद्र करना सीख लो साहेब हर किसीके नसीब में इतना ज्यादा प्यार करने वाले माँ बाप नहीं होते.

 

अपने हिस्से को रोटी को बच्चों में खिलाना याद आता है वो मा का भूख की वजह से तड़पना आज है खाना लेकिन है सभी ऐश ओ आराम लेकिन बस चाहिए माँ के साथ का होना

 

जिंदगी में चाहे जितनी कामयाबी मिले अपने माता पिता के पैरों को मत भूलना क्योंकि एक यही ऐसी जगह है जहां सुकूं बिना कोई कीमत चुकाए मिलता है.

 

किसी गैर की बातों में आकर कभी अपने माता पिता को दुख मत पहुंचाना क्योंकि तुम्हे इतना काबिल बनाकर उन्होंने कोई गलती की इसका एहसास कभी उन्हें मत होने देना 

दोस्तों आपको हमारी यह Mata Pita Quotes की ब्लॉग कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप अपने आपसी रिश्ते अच्छे और सरल बनाना चाहते है तो इस Mata Pita Quotes ब्लोग पोस्ट में से कुछ कोट्स अपने माता या पिता को भेज कर अपने रिश्तों की मिठास बरकरार रख सकते ही धन्यवाद। 

हर दिन नये नये स्टेटस और शायरी पाने के लिए अभी Bookmark करें StatusCrush.in को।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ